रेल और गृह मंत्रालय की शनिवार को संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस हुई और वह प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए हुए प्रवासी लोग और सामान्य लोगों के आवागमन पर या कंफर्म हुई। इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार ने यह कहा कि कुछ स्पेशल ट्रेन 1 मई से शुरू की गई है, श्रमिकों के लिए।


उनका कहना यह भी था कि सभी को मुफ्त खाना और पीना कराया जा रहा है और यह सब सेवाएं भी उपलब्ध है। जैसा कि आपने यह सुना होगा कि ट्रेन और स्टेशनों पर सफाई का कितना ध्यान रखा जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहे हैं।  इसीलिए उत्तर और उत्तर प्रदेश और बिहार में श्रमिकों के लिए आशी प्रतिशत ट्रेनें मजदूरों के लिए मजदूरों की गई है चालू चलाई गई है।





सरकार के एक नया फैसला और यह फैसला है कि 1 जून से 200 और ट्रेनें चलाई जाएंगी




1 जून से 200 और ट्रेन इसलिए चलाई जा रही हैं उन्हें आर्थिक गतिविधियों को  आगे बढ़ाना है। और सीटें बहुत तेजी से बुक हो रही है हालांकि कुछ ट्रेनों में 100 फीसद सीटें बुक हो चुकी हैं। कई समय क्या जिनके पास कि फोन नहीं है या फिर उन्हें वह फोन चलाना नहीं आता है।




 तो वह लोग टिकट बुक नहीं कर पा रहा है यही है शिकायत उनके इसीलिए टिकट काउंटर खोलने का भी फैसला किया गया। बाकी जो ट्रेन एक मैसेज चलाई गई थी उसमें भी उसे भी प्रवासी मजदूरों के लिए तो उनको चलाने के लिए राज्यसभा राज्य सरकार के सनव्य के साथ चलाई
 जा रही हैं।




वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था की गई है तो वह किस लिए की गई है




कुछ लोग ट्रेन खुलने के वक्त टिकट कैंसिल कर रहे थे तो इसीलिए वेटिंग लिस्ट की भी व्यवस्था की गई है। इससे फायदा होगा टिकट वेटिंग लिस्ट में कैंसिल होंगे उन्हें बाकी के लिए भरा जाएगा। तो इसी